Banner 1
Banner 2

करवा चौथ के व्रत को पूरा करने के लिए जरूर करें यह काम on 17 Oct 2019 (Thursday)

करवा चौथ का व्रत किसी भी सुहागिन महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. सभी सुहागिन महिलाएं पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ इस व्रत को करती है, पर कभी-कभी कुछ बातों की जानकारी ना होने के कारण आपका व्रत अधूरा रह जाता है और आपको इस व्रत का पूरा फल नहीं मिलता है| अगर आप करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आपके लिए कुछ बातों का जानना बहुत जरूरी है. अगर आप करवा चौथ के व्रत पर इन कामों को नहीं करती हैं तो आप के करवा चौथ का व्रत पूरा नहीं होगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि करवा चौथ पर कौन से जरूरी काम करने से आपका व्रत पूरा हो सकता है.

1- अगर आपके बेटे की शादी हो चुकी है तो करवा चौथ के दिन अपनी बहू को सरगी देना ना भूलें. सरगी बहू के लिए ससुराल से मिलने वाली चीजों में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. अपनी बहू को सरगी में मिठाइयां, कपड़े, जेवर और श्रृंगार का पूरा सामान दे. करवा चौथ पर सूरज निकलने से पहले स्नान करने के बाद घर के आसपास की सभी  महिलाओं को सरगी खाकर अपने व्रत की शुरुआत करनी चाहिए.

2- अगर आपकी बेटी शादीशुदा है तो अपनी बेटी के लिए अपने घर से बनाया हुआ भोजन भेजें. यह रस्म मां और बेटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. इस रस्म में करवा चौथ की पूजा से पहले मां अपनी बेटी के लिए मिठाईयां, जेवर, कपड़े, ड्राई फ्रूट्स, फल आदि भेजती है. इस रस्म को बाया कहा जाता है. बाया को पूजा शुरू होने से पहले ही बेटी के घर भेजना जरूरी होता है.

3- करवा चौथ के व्रत में कथा सुनना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. करवा चौथ में जितना जरूरी पूजा करना और व्रत रखना होता है उतना ही महत्वपूर्ण कथा सुनना भी होता है. इसलिए पूरे मन और श्रद्धा के साथ करवा चौथ की कथा सुने.

4- करवा चौथ के लिए सभी महिलाएं एक जगह इकट्ठा होकर कथा सुनती है और भगवान की पूजा करती हैं| यह कथा इस व्रत की एक बहुत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है|हर महिला अपने घर के रीती व् रिवाज़ों के अनुसार व्रत करतीं है|

5- करवा चौथ का व्रत वैवाहिक जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसलिए इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. लाल रंग प्रेम का प्रतीक होता है. लाल रंग पहनने से पति पत्नी के बीच का प्यार बढ़ता है. इसलिए करवा चौथ के दिन लाल रंग की साड़ी या अपनी शादी का जोड़ा पहने|