Indian Festivals

दिवाली के दिन राशि अनुसार उपाय|

ब्रह्मपुराण में लिखा है कि दीपावली की काली अँधेरी रात में माँ लक्ष्मी पृथ्वी लोक पर आती है और गृहस्थों के घर में प्रवेश करती हैं और जिनसे वह प्रसन्न होती है तो उसी के घर में वास भी करती है. इसीलिए दिवाली से पहले घरों की साफ़-सफाई की जाती है. हर किसी का ये संभव प्रयास होता है कि दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी उन्हीं के घर ठहर जाएं और सुख-समृद्धि में वृद्धि हो. यदि आप भी माँ लक्ष्मी को अपने घर रोकना चाहते है तो आपको अपनी राशि अनुसार कुछ उपाय करने होंगे जिन के करने से आपके घर भी सुख, समृद्धि तथा माँ लक्ष्मी का वास हो.

1. मेष राशि:- गणेश भगवान् को बूंदी के पांच लड्डुओं का भोग लगाएं लेकिन ध्यान रहे बूंदी पीली होनी चाहिए संतरी रंग की ना हो. जहां भी आप पूजा करें उस स्थान की पूर्व दिशा में फ़ालतू का सामान नहीं होना चाहिए.

2. वृष राशि:- दिवाली के दिन अपने घर के पास के माँ लक्ष्मी के मंदिर जाएं और श्रद्धापूर्वक माँ की पूजा-अर्चना करें. आपने देखा होगा कि माँ लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान रहती है तो आप मंदिर में कमल का फूल माँ को भेंट स्वरुप चढ़ाएं.

3. मिथुन राशि:- यदि आपको लगता है कि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर चल रही है तब आप चांदी का एक ठोस हाथी लें, इस हाथी को आप एक पानी से भरे बरतन के अंदर रखें और फिर इसे किसी अलमारी के ऊपर रख दे.  

4. कर्क राशि:- दिवाली के दिन आप कुष्ठ रोगियों को खाने-पीने की वस्तुओं का दान करें इससे आपकी बहुत सी परेशानियाँ दूर होगी.

5. सिंह राशि:- घर कि सुख शान्ति बनाए रखने के लिए और लक्ष्मी जी के आगमन के लिए आप लक्ष्मी जी के किसी भी मन्त्र का जाप कमलगट्टे की माला पर १०८ बार करें.

6. कन्या राशि:- माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ आप काली वस्तुओं का दान भी किसी सुपात्र को अवश्य दे. घर के नौकर-चाकरों अथवा किसी अपाहिज को भी आप दान दे सकते हैं.

7. तुला राशि:- माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे इसके लिए आप सुबह सवेरे स्वच्छ वस्त्र धारण कर लक्ष्मी जी के मंदिर में पानी वाले ११ नारियल उनके चरणों में अर्पित करें.

8. वृश्चिक राशि:- माँ लक्ष्मी और गणेश पूजन के पश्चात आप "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः" मन्त्र का जाप १०८ बार करें.

9. धनु राशि:- दिवाली पूजन के बाद आप श्रीसूक्त का पाठ अवश्य करें, ऐसा करने पर आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी.

10. मकर राशि:- दिवाली की रात में घर की दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दिया जलाएं और फिर उसके बाद उस दिशा में पीले रंग का एक बल्ब सदा जलाकर रखें.

11. कुम्भ राशि:- दिवाली के दिन आप पक्षियों को दाना डालें. चावल की खीर बनाकर उसका भोग माँ लक्ष्मी और विष्णु जी को लगाएं.

12. मीन राशि:- दिवाली पूजन में आप बूंदी के लड्डू, सफ़ेद मिठाई, जुड़वां केले, पांच मेवा का भोग जरूर लगाएं और कमल का फूल लक्ष्मी जी के चरणों में अर्पित करें.